Breaking News

तीन रंगों के बैलेट पेपर से होगा चुनाव, जल्द तैयार होंगे पेपर

Adarsh Bharat Team | Nishu Malik

Updated on : August 28, 2022


तीन रंगों के बैलेट पेपर से होगा चुनाव, जल्द तैयार होंगे पेपर


बिहार में निकाय चुनाव को लेकर अब स्थिति धीरे-धीरे साफ होने लगी है। पहले यह तय किया गया था कि चुनाव अक्टूबर में 2 फेस में कराए जाएंगे। लेकिन अब ताजा जानकारी के अनुसार चुनाव में पहली जनता द्वारा चुने जाने के लिए मेयर के लिए ईवीएम की जगह बैलट पेपर का इस्तेमाल किया जाएगा। पंचायत चुनाव कितने नगर निकाय चुनाव में बिहार निर्वाचन आयोग ने बैलेट पेपर पर भरोसा जताया है तो वहीं पार्षदों का चुनाव भी अब ईवीएम से नहीं किया जाएगा।

Bihar Municipal elections 2022 different colors ballet paper for voting  Mayors and ward member - बिहार में निकाय चुनाव की तैयारी तेज, मतदाता  मेयर-पार्षद को अलग-अलग रंगों के बैलेट पेपर ...

राज्य निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में सभी जिलों के निर्वाचन पदाधिकारियों से जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं जिसमें बैलेट पेपर को त्रुटि रहित छपाई समय पर कराने के लिए कहा गया है ताकि चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हो। बता दें कि पंचायत चुनाव में कुछ पदों पर बैलेट पेपर का प्रयोग किया गया था।

निकाय चुनाव में 3 पदों के लिए वोटिंग की जानी है जिसमें पार्षद के साथ मेयर या चेयरमैन, डिप्टी मेयर डिप्टी चेयरमैन शामिल है। निर्वाचन आयोग ने 3 पदों के लिए अलग-अलग रंग के बैलेट पेपर छपवाने के निर्देश जारी किए हैं जिसमें सफेद रंग के बैलेट पेपर का प्रयोग पार्षद के लिए किया जाएगा जबकि स्काई ब्लू रंग के बैलेट पेपर से उप मेयर या उप मुख्य पार्षदों के लिए वोटिंग की जाएगी।इसी तरह मेयर मुख्य पार्षद के लिए पीले रंग के बैलेट पेपर का प्रयोग किया जाएगा तीन अलग-अलग रंगों की बैलेट पेपर से वोटरों को वोटिंग के दौरान परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...