Breaking News

Bihar: दशहरा-दिवाली के बीच होंगे नगर निकाय चुनाव, सामने आई तारीख

Adarsh Bharat Team | Nishu Malik

Updated on : August 28, 2022


Bihar: दशहरा-दिवाली के बीच होंगे नगर निकाय चुनाव, सामने आई तारीख


बिहार में नगर निकाय चुनाव की तैयारियां हो चुकी है। चुनाव की तारीख को लेकर बड़ा अपडेट सामने आ चुका है। नगर पालिका चुनाव दो चरणों में होने वाले हैं जिसके लिए 10 और 20 अक्टूबर को वोटिंग संभव हो सकती है। जिसकी तैयारियां भी लगभग पूरी होने वाली है। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से सभी जिलों को निर्देश दिए गए हैं। उन्हें पहले चरण की वोटिंग के लिए 8 अक्टूबर तक बैलेट यूनिट में मतपत्र ले लगाकर तैयार करने को कहा गया है। तो वही दूसरे चरण में उपयोग आने वाले ईवीएम में 18 अक्टूबर तक बैलट यूनिट मतपत्र के साथ तैयार करने के आदेश दिए गए हैं।


बता दें कि चुनाव से जुड़ी ताजी जानकारी सामने आ चुकी है जिसमें दशहरा और दिवाली के बीच 2 चरणों में चुनाव होने वाले हैं। नगरपालिका चुनावों के लिए 10 और 20 अक्टूबर को दो चरणों में वोटिंग हो सकती है। बता दें कि 5 अक्टूबर को दशहरा है जबकि 24 अक्टूबर को दिवाली मनाई जाएगी। चुनाव आयोग ने सभी जिलों को निर्देश दिया है कि मतदाता सूची के तहत नगर निकाय के अंतर्गत महत्वपूर्ण व्यक्तियों का नाम ना छूटने पाए। वार्ड वार और मतदान केंद्र वार मतदाता सूची की तैयारी और उसकी छपाई जल्द से जल्द की जाए। जल्द से जल्द मतदाताओं का नाम सूची में जोड़ा जाए और साथ ही महत्वपूर्ण व्यक्तियों के नाम से संबंधित निबंधन पदाधिकारियों से प्रमाण पत्र आयोग को भेजा जाए ‌। जिलों को संशोधित मतदाता सूची की छपाई के लिए 30 अगस्त से 5 सितंबर तक का समय दिया गया है।

4 सितंबर तक बूतों की फाइनल लिस्ट प्रकाशित कर दी जाएगी। प्रथम चरण की कार्यविधि के तहत चुनाव आयोग ने निर्देश दिए हैं कि जिन मतदान केंद्रों के प्रस्ताव वापस किए गए हैं उनका निराकरण करा कर संशोधित प्रस्ताव भेजकर 26 अगस्त तक अनुमोदन कर लिया जाएगा। 1 अगस्त से 3 अगस्त तक मतदान केंद्र के प्रस्ताव पर आयोग के द्वारा अनुमोदन किया गया है और 4 सितंबर तक बूतों की फाइनल लिस्ट प्रकाशित कर दी जाएगी।

 



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...