Breaking News

दिल्ली की हवा हुई जहरीली, फिर बढ़ा प्रदूषण, सबसे प्रदूषित जगह बना आनंद बिहार

Adarsh Bharat Team | Nishu Malik

Updated on : September 20, 2022


दिल्ली की हवा हुई जहरीली, फिर बढ़ा प्रदूषण, सबसे प्रदूषित जगह बना आनंद बिहार


राजधानी दिल्ली सहित एनसीआर में प्रदूषण ने एक बार फिर दस्तक दे दी है. आज मंगलवार को लगातार दूसरे दिन वायु की गुणवत्ता चिंताजनक स्थिति में देखने को मिली. इससे पहले सोमवार को भी दिल्ली में धुंध देखी गई थी. दिल्ली के आनंद बिहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी AQI 418 पर पहुंच गया है. सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की ओर से जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के मुताबिक, आनंद बिहार में एयर क्वालिटी 418 रही. वहीं सोमवार को 405 रहा. इसी के साथ लगातार दूसरे दिन आनंद बिहार राजधानी का सबसे प्रदूषित स्थान रहा. माना जा रहा है कि आने वाले समय में एयर क्वालिटी और खराब हो सकती है.

दिल्ली-एनसीआर का मौसम पिछले कुछ दिनों में तेजी से बदला है. एनसीआर की बात करे तो नोएडा के कुछ इलाकों में मंगलवार सुबह बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार अभी मौसम में बदलाव जारी रहेंगे. आज और कल दोनों दिन दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में बादल छाए रहेंगे. सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में धुंध छाने लगी और आज भी ऐसा ही है. हालांकि यह मौसम की वजह से नहीं, ऐसा प्रदूषण बढ़ने से हुआ है. आने वाले कुछ दिनों में यह स्तर और भी बढ़ सकता है. हर साल फेस्टिवल के साथ प्रदूषण बहुत बढ़ जाता है.

मौसम में अभी जारी रहेगा बदलाव
नोएडा में सुबह-सुबह कुछ इलाकों में बारिश हुई, हालांकि यह बहुत देर तक नहीं हुई. आज और कल बादल छाए रहेंगे. एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है. इन दो दिनों में तापमान 33 डिग्री के आसपास रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार, 21 सितंबर तक हवाओं की रफ्तार काफी कम रहेगी. ऐसे में मौसम में बदलाव अभी जारी रहेंगे.

प्रमुख शहरों का AQI लेवल
सोमवार को राजधानी का एक्यूआई 119 था जो मंगलवार को बढ़कर 182 पहुंच गया. बहादुरगढ़ में यह 137, भिवाड़ी में 187, फरीदाबाद में 178, गाजियाबाद में 185, ग्रेटर नोएडा में 170, गुरुग्राम में 191, मानेसर में 167 और नोएडा में 165 रहा. बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजन 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर माना जाता है.



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...