Breaking News

नोएडा में हो रही झमाझम बारिश,दिल्ली का जानें हाल

Adarsh Bharat Team | Nishu Malik

Updated on : September 02, 2022


नोएडा में हो रही झमाझम बारिश,दिल्ली का जानें हाल


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में पिछले कुछ दिनों से उमस भरी तेज़ गर्मी का सामना कर रहे लोगों को शुक्रवार को थोड़ी राहत मिली है. यहां नोएडा और उससे सटे इलाकों में झमाझम बारिश हुई. इस कारण मौसम खुशगवार हो गया.

दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से तेज धूप खिलने के चलते लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. यहां शुक्रवार की सुबह गर्म और उमस भरी रही. इस दौरान यहां न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी देते हुए बताया कि शुक्रवार को यहां आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है, लेकिन बारिश होने के आसार नहीं हैं. आईएमडी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है, जबकि आर्द्रता 78 प्रतिशत दर्ज की गई है.

दिल्ली में इससे पहले गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 37.1 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम विभाग ने कहा कि शुक्रवार को सुबह 8.30 बजे समाप्त हुई 24 घंटे की अवधि में दिल्ली में बारिश नहीं हुई.

आईएमडी के अनुसार, अगस्त में दिल्ली में केवल 41.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो बीते लगभग 14 वर्षों में सबसे कम है और इसके लिए उत्तर-पश्चिम भारत में किसी भी प्रमुख मौसम प्रणाली की अनुपस्थिति को जिम्मेदार माना जा रहा है. मौसम विशेषज्ञ बारिश की कमी के पीछे बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी हिस्से के ऊपर बने तीन निम्न दबाव वाले क्षेत्रों को जिम्मेदार मान रहे हैं, जिनके चलते मानसून मध्य भारत में टिका और लंबी अवधि तक उत्तर की ओर नहीं बढ़ पाया. 



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...