Breaking News

Neeraj Chopra:नीरज ने तोड़ा खुद का रिकॉर्ड, पावो नुरमी गेम्स में किया कमाल

Adarsh Bharat Team | Nishu Malik

Updated on : June 15, 2022


Neeraj Chopra:नीरज ने तोड़ा खुद का रिकॉर्ड,  पावो नुरमी गेम्स में किया कमाल


नीरज चोपड़ा ने ओलिंपिक में 87.58 मीटर का थ्रो कर नेशनल रिकार्ड बनाया था। इस थ्रो के दम पर ही उन्होंने टोक्यो में ऐतिहासिक गोल्ड मेडल हासिल किया था। अब नीरज चोपड़ा ने अपना ही नेशनल रिकार्ड तोड़ दिया है। उन्‍होंने 87.58 मीटर का रिकार्ड तोड़ते हुए 89.30 मीटर का थ्रो किया। हालांकि नीरज गोल्‍ड मेडल नहीं जीत सके।

फिनलैंड में पावो नुरमी गेम्स चल रहे हैं। इसमें फिनलैंड के हेलांडेर 89.93 मीटर के साथ शीर्ष पर रहे। नीरज ने दूसरे प्रयास में 89.30 मीटर का थ्रो किया। टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचने वाले नीरज चोपड़ा ने नया कीर्तिमान बनाया है। उन्होंने 89.30 मीटर के अपने सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ सिल्वर मेडल जीता। हालांकि वो अपना ही रिकार्ड तोड़कर भी गोल्ड मेडल नहीं जीत पाए। फिनलैंड के हेलांडेर ने 89.93 मीटर के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया।

ओलिंपिक के बाद पहली बार टूर्नामेंट में लिया हिस्‍सा

इससे पहले नीरज ने टोक्यो ओलंपिक में 87.58 मीटर का थ्रो कर नेशनल रिकार्ड बनाया था। इस थ्रो के दम पर ही उन्होंने टोक्यो में ऐतिहासिक गोल्ड मेडल हासिल किया था। ओलंपिक के बाद पहली बार किसी टूर्नामेंट में नीरज चोपड़ा ने हिस्सा लिया।

पहले प्रयास में 86.92 मीटर थ्रो किया

इस टूर्नामेंट में उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में 89.30 का थ्रो किया जो उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो बना। उन्होंने पहले प्रयास में 86.92 मीटर का थ्रो किया था, जबकि उनके तीसरे, चौथे और पांचवें प्रयास अमान्य करार दिए गए।

वर्ल्ड एथलेटिक्स कान्टिनेंटल टूर में लेंगे हिस्‍सा

वर्ल्ड एथलेटिक्स कान्टिनेंटल टूर में पावो नुरमी एक गोल्ड इवेंट है। ये डायमंड लीग के बाद सबसे बड़ी ट्रैक-एंड-फील्ड प्रतियोगिताओं में से एक है। चोपड़ा अगले शनिवार को फिनलैंड में होने वाले कोर्टेन खेलों में हिस्सा लेंगे, जहां वह फिलहाल रह रहे हैं।

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप और कामनवेल्थ खेल में नीरज से उम्‍मीद

नीरज 30 जून को 'स्टाकहोम लेग आफ द डायमंड लीग' में भाग लेंगे। पिछले महीने फिनलैंड में स्थानांतरित होने से पहले उन्होंने यूएसए और तुर्की में प्रशिक्षण लिया था। अगले साल होने वाले वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप और कामनवेल्थ खेलों में भी नीरज चोपड़ा से बड़ी उम्मीद है।



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...