Breaking News

Panchamrit Recipe: भगवान कृष्ण के अतिप्रिय पंचामृत को बनाए आसान तरीकों से, जानिए पूरी विधि

Adarsh Bharat Team | Nishu Malik

Updated on : August 19, 2022


Panchamrit Recipe:  भगवान कृष्ण के अतिप्रिय पंचामृत को बनाए आसान तरीकों से, जानिए पूरी विधि


दुनियाभर में भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन को जन्माष्टमी (Janmashtami) या गोकुलाष्टमी भी कहा जाता है. भगवान के जन्म के अवसर पर उन्हें कई तरह के भोग लगाए जाते हैं. इसमें माखन- मिश्री के साथ ही कन्हैया का अतिप्रिय भोग पंचामृत भी शामिल है. इस बार जन्माष्टमी का त्यौहार 18 अगस्त को मनाया जाएगा. जन्माष्टमी के खास अवसर पर आप अगर आप कन्हैया को इस बार पंचामृत का भोग लगाना चाहते हैं तो हम आपको इसे बनाने का बेहद आसान तरीका बताने जा रहे हैं.
पंचामृत पांच चीजों को मिलाकर तैयार किया जाता है. इसमें दूध, दही, घी, चीनी, शहद शामिल हैं. भगवान कृष्ण के जन्म के बाद सभी भक्तों को प्रसाद के तौर पर पंचामृत दिया जाता है. आइए जानते हैं पंचामृत बनाने की आसान विधि

पंचामृत बनाने के लिए सामग्री
दूध – 1 कप
दही – 1 कप
घी – 2 टी स्पन
शहद – 2 टेबलस्पून
चीनी – 2 टेबलस्पून
तुलसी पत्ते – 3-4

पंचामृत बनाने की विधि
पंचामृत बनाने के लिए सबसे पहले क्रीम वाला दही लें और उसे एक पतीली या गहरे तले वाले बर्तन में डालकर अच्छी तरह से फेंटे. इस बात का ध्यान रखना है कि फेंटते हुए दही बहुत ज्यादा पतला न हो जाए. पंचामृत के लिए दही में थोड़ा गाढ़ापन बना रहना ज़रूरी है. दही फेंटने में 1-2 मिनट का वक्त लग सकता है. इसके बाद दही में दूध डालें और उसे एक बड़ी चम्मच की मदद से अच्छी तरह से दही के साथ मिक्स कर दें. आप चाहें तो चिल्ड मिल्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

अब दही-दूध के इस मिश्रण में 2 टेबलस्पून शहद और 2 टेबल स्पून चीनी (या स्वादानुसार) डालें और चम्मच की मदद से तब तक पंचामृत के साथ घोलें, जब तक कि चीनी पंचामृत में पूरी तरह से मिल न जाए. भगवान श्रीकृष्ण को भोग लगाने के लिए उनका अतिप्रिय पंचामृत का भोग बनकर तैयार हो चुका है. पंचामृत में आखिर में तुलसी के पत्ते तोड़कर डाल दें. पंचामृत में तुलसी के पत्ते आवश्यक रूप से डाले जाते हैं क्योंकि इनका काफी धार्मिक महत्व माना जाता है.



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...